GST In Hindi हिंदी में

GST In Hindi हिंदी में

GST In Hindi हिंदी में :-GSTयानि  Good Service Tax  जो कर  Central goverment द्वारा लगाया जाता है | इसीलिए हम आपको GST के बारे में hindime पूरी जानकारी आप हमारे माध्यम से पा सकते है  

 Tax क्या होता है?हिंदी में

टैक्स  Two types के होते हैं. direct टैक्स और  indirect टैक्स.  direct टैक्स तो आपको देना ही पड़ेगा. आपकी  salary सीधा  account से कट जाएगा.  indirect टैक्स को आप दूसरे पर डाल सकते हैं. जैसे कि आप  pen बनाते हैं. इस पर जो भी  Tax लगेगा, उसको जोड़ के आप  price तय कर लेंगे. ये  Tax  consummer पर चला जाएगा.  Direct tax देने वालों की संख्या भारत में कम है. मात्र 4  % लोग ही  Direct  टैक्स देते हैं, क्योंकि  Jobs में कम लोग हैं. पर  indirect tax सारे लोग देते हैं. दुकानों और resturant में  service  सभी लोग लेते हैं.  ये वाला टैक्स तो देना ही पड़ेगा. इसमें  rich और  poor में भी कोई  different नहीं किया जाता. सबसे एक बराबर इनडायरेक्ट टैक्स   जाता  है .

मान लीजिए कि   Ramesh 100 रुपए के  pen 110 रुपयों में Suresh को बेचते हैं. क्योंकि  Ramesh ने उस पर 10 प्रतिशत  sales टैक्स दिया है. तो 100 रुपए और 10   tax यानी 110 रुपए हो गए. अब  Suresh उसे   Gajendra को बेच देते हैं. वो भी इस पर 10 प्रतिशत  SALES टैक्स देते हैं. तो  Gajendra को मिला 110 रुपए और 110 रुपए पर 10 प्रतिशत  tax यानी कि 11 रुपए और. कुल 121 रुपये.

GST In Hindi हिंदी में

GST:- indirect  टैक्स से ही जुड़ा हुआ है. GST का मतलब  Goods And service tax. मतलब  goods और  services पर लगने वाला tax. गुड्स मतलब  cars,  tv,  computer,  mobile आदि. सर्विसेज मतलब  mobile networks,  banking, हवाई यात्रा,  movies आदि.

भारत में GST से लाभ

  • GST ने  indirect tax को संयुक्त करके एक साथ लाया है Goods and services  के लिए कराधान को  simple बनाया है।
  • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि GST लंबे समय में उत्पादों और सेवाओं की लागत कम करता है और व्यापक कर प्रभाव को समाप्त करता है।  
  • २०  Lakh रुपये से कम टर्नओवर वाली सेवा प्रदाता company  को  GST का भुगतान करने से छूट है। इससे छोटे व्यवसायों को लंबी कराधान प्रक्रियाओं से बचाता है।
  •  GST बिना रसीदों के बिक्री को कम करके भ्रष्टाचार को भी काम करता है।

भारत में GST से हानि

  • GST के साथ,  Loan premium अधिक महंगा हो गया है
  •  petrol का दर  GST के अंतर्भुक्त नहीं आता, जो वस्तुओं के एकीकरण के आदर्शों के खिलाफ है।
  •  GST को Tax डिसएबिलिटी टैक्स ’कहे जाने के लिए आलोचना हुई है क्योंकि ये अब ब्रेल पेपर,  Wheel chair, हियरिंग  Aids आदि जैसे वस्तुओं पर कर लगाता है।

Hindi Me Sabhi Jankari team

Hindi Me Sabhi Jankari

One thought on “GST In Hindi हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *